कोरोना मरीज़ों के लिए डाइट प्लान

जलंधर: – (कुणाल तेज़ी / परमजीत पम्मा / जसकीरत राजा) राजा ह्यूमन राइट्स प्रटेक्शन फ़ाउंडेशन जालंधर टीम की तरफ़ से आज डाइयट एक्स्पर्ट से बात करोना वाइरस से मरीज़ों के लिए डाइयट प्लान तैयार कराया गया
कुश ऐसा है डाइयट प्लान:
1.हल्दी वाला दूध:
कोरोना मरीज़ों को रोज़ाना सुबह और रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में दो चुटकी हल्दी पाउडर डालकर पीना चाहिए, अगर आप दूध में हल्दी डालकर उबाल लेते हैं तो इससे ज्यादा फायदा होगा। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में ताकत आती है और ये कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है जो बीमारी से लड़ने में आपकी मदद करेगा।
2.हरी सब्जियों का सेवन:
कोरोना मरीज़ों को ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जैसे लाल शिमला मिर्च, गाजर, चुकंदर और हरा साग आदि, ये सब्जियां शरीर को स्वस्थ बनाए रखती हैं और ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए व संक्रमण को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद है।
3.अनाज:
कोरोना मरीज़ों को हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ ब्राउन राइस, गेहूं का आटा, बाजरा और दाल आदि का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे कोरोना मरीज़ों का नाश्ता 900 कैलोरी का होना चाहिए।
4.जूस और काढ़ा:
अगर आप संक्रमण की चपेट में हैं तो भी और नहीं हैं तो भी अपनी डाइट में काढ़े और जूस को ज़रूर शामिल करें, ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है।
5.ताज़े फल:
रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करें, इसके अलावा भोजन में अदरक, लहसुन और हल्दी जैसे मसालों का इस्तेमाल ज़रूर करें क्योंकि इन चीज़ों को प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है।
6 कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन:
कोरोना से पीड़ित मरीज़ों को कार्बोहाइड्रेट और प्रटोनी से भरपूर चीज़ों का सेवन करना चाहिए इसके लिए आलू, पनीर, अरहर की दाल, सोयाबीन, गाजर की सब्जी और साथ ही राजमा व चने की दाल का सेवन करना चाहिए।
क्या नहीं खाना चाहिए?
कोरोना मरीजों को मैदे वाली चीज़ें, तला-भुना खाना, जंक फूड और ठंडी चीज़ों को सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा  चिप्स, पैकेट जूस, कोल्ड ड्रिंक, चीज़, मक्खन, मटन, फ्राइड, प्रोसेस्ड आदि से दूरी बनाए रखना चाहिए। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो रेड मीट को पूरी तरह से नजरअंदाज करें क्योंकि ये इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!