पंजाब कांग्रेस में मुद्दों को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया

 

 

नई दिल्ली (विवेक/परमजीत पममा/कूनाल तेजी)-कांग्रेस ने पंजाब कांग्रेस में मुद्दों को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है, लेकिन सवाल यह है कि क्या वह कैप्टन अमरिंदर सिंह जैसे मजबूत मुख्यमंत्री पर जीत हासिल कर पाएगी।
कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू और मुख्यमंत्री के बीच के मुद्दों को सुलझाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, हरीश रावत और जेपी अग्रवाल की तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। रावत कांग्रेस के पंजाब प्रभारी भी हैं।
सिद्धू मुख्यमंत्री पर हमला करते हुए कह रहे हैं कि वह इंतजार कर रहे हैं क्योंकि आलाकमान ने हस्तक्षेप किया है। सिद्धू ने मुख्यमंत्री को अपने आरोप साबित करने की चुनौती दी।

लेकिन राजस्थान में समिति के भाग्य को देखकर असंतुष्ट समूह का कहना है कि यह समय खरीदने के लिए है क्योंकि बहुत कुछ अपेक्षित नहीं है और एआईसीसी मुख्यमंत्री को बदलने का जोखिम नहीं उठाएगी क्योंकि अकाली दल का सामना करने के लिए उनके कद का कोई नहीं है। बादल परिवार, कांग्रेस को बीच का रास्ता निकालना होगा क्योंकि 20 विधायक मुख्यमंत्री की कार्यशैली से नाखुश बताए जा रहे हैं।
सिद्धू ने अन्य पार्टी में शामिल होने की टिप्पणियों पर मुख्यमंत्री पर हमला करते हुए कहा, एक और पार्टी के नेता के साथ मेरी एक बैठक साबित करो, मैंने आज तक किसी से कोई पद नहीं मांगा है। मैं केवल पंजाब की समृद्धि चाहता हूं और उसे आमंत्रित किया गया था और पेशकश की गई थी। कई बार कैबिनेट बर्थ लेकिन मैंने स्वीकार नहीं किया।
उन्होंने कहा, अब, हमारे सम्मानित हाई कमान ने हस्तक्षेप किया है, इंतजार करेंगे।
हालांकि, कैबिनेट में शामिल होने पर मुख्यमंत्री के साथ बातचीत विफल होने के बाद, सूत्रों का कहना है कि सिद्धू अपनी पसंद का पोर्टफोलियो चाहते थे, लेकिन अब उनकी निगाहें प्रदेश अध्यक्ष पद पर है, जो सुनील जाखड़ के पास है।
जबकि हरीश रावत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि नेतृत्व परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि दोनों नेताओं के बीच संचार अंतर है जिसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। सोनिया गांधी द्वारा गठित पैनल ने बैठक की और अंदरूनी कलह से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। रावत ने कहा, हमारा उद्देश्य पार्टी और सरकार को मजबूत करना और पंजाब में कांग्रेस को एकजुट करने और 2022 के विधानसभा चुनावों में उसकी जीत सुनिश्चित करने में मदद करना है।
पंजाब में 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं।
समझा जा रहा था कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने स्थिति पर फीडबैक लिया है। विधानसभा चुनाव से पहले गतिरोध को खत्म करने के लिए राहुल गांधी के पंजाब के सभी विधायकों और सांसदों से मिलने की उम्मीद थी। लेकिन अब काम एक कमेटी को सौंपा गया है।
पिछले हफ्ते जुबानी जंग में, सिद्धू ने मुख्यमंत्री को अपने सहयोगियों के कंधों से गोलीबारी बंद करने की सलाह दी थी। सिद्धू ने अमरिंदर सिंह को याद दिलाया था कि उनकी आत्मा गुरु साहिब के लिए न्याय मांगती है।
उनकी प्रतिक्रिया तब आई जब सात मंत्रियों ने अमरिंदर सिंह पर अनुशासनहीनता और मौखिक हमले शुरू करने के लिए सिद्धू को पार्टी से निलंबित करने की मांग की थी।
मंत्रियों ने पार्टी आलाकमान से राज्य पार्टी नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के लिए सिद्धू के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया।
नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को पटियाला कस्बे में अपने पैतृक आवास पर काला झंडा फहराया। प्रत्येक पंजाबी से किसानों का समर्थन करने की अपील करते हुए, सिद्धू ने अपनी पत्नी नवजोत कौर के साथ अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, पिछले तीन दशकों से, भारतीय किसान पर बढ़ते कर्ज और आय में गिरावट के कारण चिंतित हैं।

One thought on “पंजाब कांग्रेस में मुद्दों को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!