पिछले कारोबारी सप्ताह में गिरावट का सामना करने के बाद इस सप्ताह सोना और चांदी दोनों ने तेजी का रुख दिखाया।

नई दिल्ली,(विवेक/गरप्रीत/अजे) पिछले कारोबारी सप्ताह में गिरावट का सामना करने के बाद इस सप्ताह सोना और चांदी दोनों ने तेजी का रुख दिखाया। शुक्रवार को समाप्त हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान सोने की कीमत में 375 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई। इसके कारण शुक्रवार को सोने का बंद भाव 47,587 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। जबकि पिछले सप्ताह शुक्रवार को सोना 47,212 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी की कीमत में भी पिछले सप्ताह की तुलना में 558 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है। पिछले सप्ताह के शुक्रवार को चांदी का बंद भाव 68,417 रुपये प्रति किलोग्राम था, जो इस शुक्रवार को तेजी दिखाते हुए 68,975 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया।
सोना और चांदी के लिए इस सप्ताह के पहले वाला सप्ताह ही नहीं बल्कि पूरा जून का महीना लगातार दबाव का महीना बना रहा। इस 1 महीने के दौरान सोने की कीमत में 2,669 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमजोरी आ गई। 1 जून को सोने का बंद भाव 49,422 रुपये प्रति 10 ग्राम था, जो 30 जून को गिरकर 46,753 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया। इसी तरह चांदी भी जून के महीने में 4596 रुपये तक टूट तक 30 जून को 67,832 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गया। हालांकि जुलाई के महीने में 1 और 2 जुलाई की तेजी के कारण सोने और चांदी दोनों की स्थिति में कुछ सुधार जरूर हुआ।
सर्राफा बाजार के जानकारों का कहना है कि कोरोना संक्रमण पर कुछ हद तक काबू पा लेने के कारण निवेशकों ने सोना और चांदी की ओर से अपना ध्यान कुछ कम किया है। इसके अलावा मुद्रा बाजार में डॉलर की मजबूती ने भी सोने की कीमत पर असर डाला है। इसी वजह से सोने की कीमत में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है। लेकिन सोना और चांदी दोनों की मांग में तेजी आने की संभावना बनी हुई है।
माना जा रहा है कि जुलाई और अगस्त के बीच सोने की कीमत में एक बार फिर तेजी का रुख बन सकता है। घरेलू डिमांड बढ़ने के कारण इन दोनों धातुओं की चमक तेज हो सकती है। इसलिए अभी गिरावट के समय निवेशक सोने को इस साल के अंत तक के लिए 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम का टारगेट लेकर खरीद सकते हैं। हालांकि निवेशकों को 46 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर स्टॉप लॉस भी लगा कर रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!